Makar Sankranti Essay In Hindi For Students

यहाँ पर हम आपको Makar Sankranti Essay In Hindi For Students जो आपके बच्चों को एक बहुत अच्छी सीख देगा उनको भविष्य के लिए।

Makar Sankranti Essay In Hindi

Makar Sankranti, भारतीय कैलेंडर के अनुसार, हिन्दू पंचांग में माघ मास की शुक्ल पक्ष की आठवीं तिथि को मनाई जाती है। यह त्योहार हिन्दू धर्म के एक महत्वपूर्ण पर्वों में से एक है जो सूर्य के उत्तरायण को मानता है। इसे देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे मकर संक्रांति, पोंगल, माघी, उत्तरायण, बिहु आदि।

Makar Sankranti Meaning होता है ‘मकर राशि में प्रवेश’। इस दिन सूर्य देव उत्तरायण में होते हैं, जिससे दिन की लम्बाई बढ़ने लगती है और रात्रि की चौड़ाई कम होने लगती है। यह एक सूर्योत्तर समय है जो हिन्दू पंचांग में शिषिर ऋतु को संकेत करता है और बसंत ऋतु का आगमन होता है।

मकर संक्रांति का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। इसे लोग बड़े धूमधाम और खुशी के साथ मनाते हैं। इसे खासकर उत्तर भारत में मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है, जहां इसे ‘लोहड़ी’, ‘मकर संक्रांति’ और ‘पोंगल’ के नाम से जाना जाता है।

लोग इसे खासकर खिचड़ी, तिल-गुड़ और खीर के साथ मनाते हैं। इसे सभी आयु वर्ग के लोग मनाते हैं, जिन्हें इसे खासकर बच्चे बड़े उत्साह के साथ देखते हैं। खेतों में बौने जाने वाले खेत के बीच में बनाए जाते हैं और वहां लोग मिलकर बड़ी उत्साही भावना के साथ इसे जलाते हैं।

यहां हम अपने Makar Sankranti Essay In Hindi के आधे पर पहुंच गए है।

मकर संक्रांति का एक और महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है उत्तर भारत में लोहड़ी, जो पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इसे लोग बैल गाड़ियों की परेड़ और बोनफायर के साथ मनाते हैं। बच्चे चढ़-चढ़कर उच्च स्थानों पर जाकर खूबसूरत बोनफायर जलाते हैं और बोलते हैं, “सुर्य देव, तूने लोहड़ी में हमें गर्मी दी है।”

मकर संक्रांति के दिन तिल, गुड़, मूंगफली और खोबर के लड्डू बनाए जाते हैं, जो खासकर इस त्योहार के लिए बनते हैं। इन लड्डूओं को खाने से शरीर में गरमी बनी रहती है और सर्दीयों में इसका बहुत फायदा होता है। खेतों में बोए जाने वाले अनाजों की बुआई भी इस दिन शुरू होती है, जिससे फसलों का अच्छा उत्पादन होता है।

मकर संक्रांति का महत्वपूर्ण एक रूप उत्तर भारत में मण्डी मेला है। इस मेले में देशभर से लोग आकर अपनी खुदाई और उद्यानिकी से संबंधित सामग्री खरीदते हैं। यहां बिकने वाले सामान में खुदाई के नायल, खल, खेती के उपकरण, बीज, उर्वरक आदि शामिल होते हैं।

यहां हम अपने Makar Sankranti Essay In Hindi के आधे पर पहुंच गए है।

इसके अलावा, मकर संक्रांति का खास अंश विभिन्न राज्यों में खीचड़ी पकवान का सेवन करना है। यह एक परंपरागत भोजन है जो लोग खासकर इस त्योहार पर बनाते हैं। खीचड़ी में चावल, मूंग दाल, तिल, गुड़, घी और मिश्रित सब्जियां शामिल होती हैं जो शरीर को गरमी पहुंचाने में मदद करती हैं।

Makar Sankranti Festival बच्चों के लिए भी बहुत खास होता है। वे खिलखिलाते हुए बसंत के आगमन को खुशी-खुशी स्वीकार करते हैं और उन्हें उत्साह से मनाते हैं। पतंग उड़ाने का भी एक विशेष अंश है जो बच्चों को बहुत पसंद है। वे अपनी रंगीन पतंगों को उड़ाकर खूब मस्ती करते हैं और आसमान में उड़ती हवा की खुशबू को अपने साथ महसूस करते हैं।

इस प्रकार, मकर संक्रांति एक बहुत ही रंगीन और धार्मिक त्योहार है जो भारतीय समाज में अद्वितीय स्थान रखता है। यह खेतों में बुआई का समय होता है, समृद्धि की प्रारंभ होती है, और लोग एक दूसरे के साथ खुशी-खुशी इसे मनाते हैं। मकर संक्रांति के दिन लोग अपने घरों में नए संस्कार और नए उत्साह के साथ साल की शुरुआत करते हैं, और इसके साथ ही वे आपसी मिलन-जुलन के माध्यम से समृद्धि की कामना करते हैं।

I hope this blog post has provided you on Makar Sankranti Essay In Hindi was helpful !!

Stay tuned for such great Stories in Hindi !!

Leave a comment

जानिये क्या है खरघोस और कछुये की कहानी का सच?